शनिवार, 17 दिसंबर 2016

कार्ड से पैमेंट करते समय मोबाइल को रखे अपने पास। How To Payment ATM Card Safely | By Funn2post

  Funn2post       शनिवार, 17 दिसंबर 2016
Mobile, atm card, funn to post, atm card payments

इंडिया में नोटबंदी के बाद कई जगह पर Paytm, और Swipe Machin के द्वारा ही खरीदारी हो रही है। यानि कहा जाये तो कैशलेश पैमेंट। ऐसे में हर व्यक्ति अब अपने वीज़ा कार्ड, डेबिट कार्ड इत्यादि से दुकानदार को पैमेंट कर रहे है। आज इसी चर्चा के बारे में बात हो रही है, की क्या ये 100% सेफ है। तो चलिए जानते है कि अगर अपने कार्ड से हम पैमेंट करते है तो किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है।
Mobile, atm card, funn to post, atm card payments


कार्ड से पैमेंट करते समय अपने मोबाइल को रखे पास
अगर आप अपने वीज़ा कार्ड, डेबिट कार्ड या रूपये कार्ड से दुकानदार को पैमेंट करते है तो अपने मोबाइल को साथ में रखे। आपने बैंक अकॉउंट खोलवाते समय बैंक में जो न0 दिया था। उस नम्बर वाले मोबाइल को पास में रखे क्योंकि पेमेंट की SMS उसी न0 पर आती है। जिससे आपको पैमेंट की जानकारी मिल जाती है। मैने कई जगह देखा है और ये घटना मेरे साथ भी हुआ है, कार्ड से पैमेंट किया तो उसका swipe machin का स्लिप डिस्क ख़त्म था, जिसके कारण ये पता नही चल पाया कि पैमेंट हुआ या नहीं। फिर दोबारा से पैमेंट किया तो पता चला की दुकानदार को दो बार पैमेंट हो गया और मेरे अकॉउंट से पैसे भी काट गये। तो ध्यान रखे की अपने मोबाइल की SMS जरूर चेक करे।

पैमेंट करते समय पासवर्ड को गोपनीयता रखे।
ध्यान रखे की अगर आप Swipe करने के बाद जब पासवार्ड डालते है, तब उसे गोपनीयता रखे क्योंकि दुकान में भीड़ अधिक होने के कारण आपकी पासवर्ड को प्रकाशित होते समय नही लगेगी। तो ध्यान रखे की पासवर्ड हमेशा गोपनीयता रखे। दुकानदार को भी न बताये अपना पासवर्ड।

जैसा की मैने कहा क्या ये 100% सेफ है, तो हाँ दोस्तों ये पूरा सेफ है। क्योंकि पैमेंट की पूरी जानकारी आपके पासबुक और मोबाइल SMS से मिल जाती है। बशर्ते कि आप इस सुविधा को कितने सेफली यूज़ करते है।
अगर आपको हमारी जानकारी यूजफूल लगी तो कृपया कॉमेंट बॉक्स में अपना सुझाव जरूर दे और नई पोस्ट की जानकारी के लिए सब्स्क्रिब करे हमारे वेबसाइट को
logoblog

Thanks for reading कार्ड से पैमेंट करते समय मोबाइल को रखे अपने पास। How To Payment ATM Card Safely | By Funn2post

Previous
« Prev Post

2 टिप्‍पणियां:

धन्यवाद